Home > खेल > क्रिकेट > How Does IPL Make Money: जानिए आईपीएल कहां से कमाता है इतना पैसा कि बन गया दुनिया का इतना बड़ा स्पोर्ट इंवेंट।

How Does IPL Make Money: जानिए आईपीएल कहां से कमाता है इतना पैसा कि बन गया दुनिया का इतना बड़ा स्पोर्ट इंवेंट।

How Does IPL Make Money: 2023 के आंकडों के अनुसार IPL की ब्रांड वैल्यू 10.7 बिलियन डॉलर (करीब 88,700 करोड़ रुपए) है। यानि अगर किसी को पूरे आईपीएल का मालिक बनना है तो उसे उसे BCCI को 88,700 करोड़ रुपए देने होंगे।

How Does IPL Make Money: जानिए आईपीएल कहां से कमाता है इतना पैसा कि बन गया दुनिया का इतना बड़ा स्पोर्ट इंवेंट।
X

IPL 2024: अगर आप क्रिकेट प्रेमी हैं तो IPL देखते समय आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा, वह है IPL पैसा कैसे बनाता है। इस सवाल के पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि आईपीएल की ब्रांड वैल्यु (Brand Value of IPL) कितनी है।

ब्रांड वैल्यु ऑफ आईपीएल (Brand Value of IPL)

2023 के आंकडों के अनुसार IPL की ब्रांड वैल्यू 10.7 बिलियन डॉलर (करीब 88,700 करोड़ रुपए) है। यानि अगर किसी व्‍यक्ति या संस्‍था को पूरे आईपीएल का मालिक बनना है तो उसे BCCI को 88,700 करोड़ रुपए देने होंगे।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि कैसे आईपीएल इतना सारा पैसा कमाकर क्रिकेट की फील्‍ड में दुनिया का बड़ा स्पोर्ट इंवेंट बना।

How does IPL make money (आईपीएल पैसे कैसे कमाता है?):


IPL Revenue model: वर्ल्ड वाइड सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला आईपीएल बीसीसीआई को सबसे ज्यादा पैसे कमाकर देता है और ये पैसा एक या दो सोर्स से नहीं बल्कि कई सारे सोर्सेस से आता है।

1. ब्रॉडकास्टिंग राइट्स

IPL अपने रिवन्यु मॉडल के लिए जाना जाता है। BCCI को ब्रॉडकास्टर्स और ऑनलाइन स्ट्रीमर्स से अच्छी खासी रकम मिलती है। 2023 में, स्टार स्पोर्ट्स ने 5 साल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के लिए BCCI को 48.38 अरब रुपये यानि (6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर) का भुगतान किया था।

2. स्पॉन्सरशिप

आईपीएल कई बड़ी कंपनियों द्वारा स्पॉन्सर किया जाता है, जो टूर्नामेंट और टीमों पर करोड़ो रूपये इन्वेस्ट करते हैं। ड्रीम 11, टाटा ग्रुप, पेप्सिको और जियो जैसी कंपनी आईपीएल को स्पॉन्सर करके करोड़ो रूपये बीसीसीआई को देती हैं।

यही कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का प्रमोशन आईपीएल के माध्यम से करती हैं। आईपीएल में खेल रहे प्लेयर्स की जर्सी पर कम से कम 10 ब्रांड लोगो लगे होते हैं जो इन्हीं स्पॉन्सशिप कंपनियों के होते हैं।

Also Read: विराट कोहली ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, 7वीं बार में छुआ 500 रनों का आकंड़ा

3. टिकट सेल्स/स्टेडियम

आईपीएल के सभी मैच देश के सबसे बड़े और आधुनिक स्टेडियमों में आयोजित किए जाते हैं जो दर्शकों की एक बड़ी संख्या को आकर्षित करते हैं और इनकी टिकट बिक्री से भी आईपीएल को अच्छा खासा पैसा मिलता है।

4. फैंटेसी क्रिकेट:

फैंटेसी क्रिकेट आईपीएल के समय में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली कंपनियां हैं। इन कंपनियों को आईपीएल पर फैंटेसी क्रिकेट खिलाने के लिए कुछ निश्चित राशि बीसीसीआई को दी जाती है।

5. मर्चेंडाइजिंग:

आईपीएल टीमों और खिलाड़ियों की लोकप्रियता एक बहुत बड़ा जरिया है कि देश, विदेश के विभिन्नत तरह से प्रोडक्ट जैसे टी-सर्ट, मग, मोबाइल कवर, कीरिंग और अन्य कई प्रोडक्ट पर IPL की फेवरेट के लोगो लगाकर बेचें जाते हैं, आईपीएल सीजन में ऐसे कई प्रोडक्ट फैन्स खरीदते हैं और इसका फायदा भी आईपीएल टीमों को होता है।

यह ध्यान रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आईपीएल की वित्तीय सफलता पर कुछ आलोचनाएँ भी हुई हैं। कुछ लोगों का तर्क है कि यह आय असमानता को बढ़ावा देता है और क्रिकेट के खेल का व्यावसायीकरण करता है।

इन सबके बाद भी, आईपीएल दुनिया का सबसे लोकप्रिय और क्रिकेट में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला स्पोर्ट इंवेंट बन गया है और यह आने वाले वर्षों तक ऐसा ही बना रहने की संभावना है।

Also Read: T20 World Cup : भारतीय टीम 21 मई को अमेरिका के लिए होगी रवाना, 5 जून को खेलेगी पहला मैच

Updated : 2 May 2024 1:21 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top