Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > विश्व पृथ्वी दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, जानें इस दिन को मनाने का महत्त्व और इस साल की थीम

विश्व पृथ्वी दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, जानें इस दिन को मनाने का महत्त्व और इस साल की थीम

विश्व पृथ्वी दिवस पर दुनियां भर में ये सब रहा खास

विश्व पृथ्वी दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, जानें इस दिन को मनाने का महत्त्व और इस साल की थीम
X

दुनिया भर में हर साल 22 अप्रैल को लोग विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में मनाते है। यह दिन पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हमारे ग्रह की रक्षा के लिए कार्यों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य हमारे पर्यावरण की भलाई और इसके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। पर्यावरण में आ रहे बदलाव इस समय चिंता का विषय है। जैसा कि हम विश्व पृथ्वी दिवस 2024 मना रहे हैं, आइए जानें इस दिन का महत्व, इसकी थीम, इतिहास और बदलाव लाने के लिए हम क्या कर सकते हैं।

विश्व पृथ्वी दिवस 2024 की थीम

विश्व पृथ्वी दिवस प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को मनाया जाता है, जो पर्यावरण संरक्षण और टिकाऊ प्रथाओं के महत्व की याद दिलाता है। इस साल की थीम ग्रह बनाम प्लास्टिक है। प्लास्टिक प्रदूषण के गंभीर मुद्दे पर ध्यान आकर्षित करने का प्रयास करता है और यह पर्यावरण को कैसे नुकसान पहुंचाता है। इसका उदेश्य प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त भविष्य की दिशा में प्रयास करना है। इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने के लिए, व्यक्तियों, व्यवसायों और सरकारों से ठोस उपाय करने का आग्रह किया जा रहा है। जिसके तहत 2040 तक कुल प्लास्टिक उत्पादन में 60% की कमी की मांग करता है।

विश्व पृथ्वी दिवस 2024: इतिहास

विश्व पृथ्वी दिवस की शुरुआत 1970 में हुई थी जब लाखों लोग पर्यावरणीय गिरावट का विरोध करने और अधिक पर्यावरण संरक्षण उपायों की वकालत करने के लिए सड़कों पर उतरे थे। इस कार्यक्रम का नेतृत्व संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने किया, जो बढ़ते पर्यावरण संकट के बारे में गहराई से चिंतित थे। पहले पृथ्वी दिवस ने अभूतपूर्व संख्या में लोगों को एकत्रित किया, जिससे पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) का निर्माण हुआ और स्वच्छ वायु अधिनियम और स्वच्छ जल अधिनियम जैसे ऐतिहासिक पर्यावरण कानून पारित हुए।

जानें इस दिन का खास महत्व

विश्व पृथ्वी दिवस का अत्यधिक महत्व है क्योंकि यह उस ग्रह की सुरक्षा और संरक्षण के लिए हमारी सामूहिक जिम्मेदारी की याद दिलाता है जिसे हम घर कहते हैं। यह पर्यावरण पर मानवीय गतिविधियों के प्रभाव को प्रतिबिंबित करने और जलवायु परिवर्तन को कम करने, प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए सार्थक कार्रवाई करने के लिए खुद को फिर से प्रतिबद्ध करने का दिन है।

आज की दुनिया में, जहां जलवायु परिवर्तन के प्रभाव तेजी से स्पष्ट होते जा रहे हैं, विश्व पृथ्वी दिवस तत्काल कार्रवाई के लिए एक आह्वान के रूप में कार्य करता है। यह व्यक्तियों, समुदायों, सरकारों और संगठनों को एक साथ आने और अधिक टिकाऊ और लचीले भविष्य की दिशा में काम करने का अवसर प्रदान करता है।

गूगल ने बनाया खास डूडल

गौरतलब है, विश्व पृथ्वी दिवस 2024 के मौके पर गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमें धरती पर पर्यावरण में हो रहे बदलाव, नदियों में सूखते पानी, बर्बाद होते आईलैंड, बढ़ते समुद्र के जल स्तर आदि को दिखाया गया है ताकि समय रहते उनको बचाने के कार्य कर सकें।

Updated : 22 April 2024 2:20 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top