Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > रोजाना की डाइट में करी पत्ता का जरूर करें सेवन, इन बीमारियों से तुरंत दिलाता है छुटकारा

रोजाना की डाइट में करी पत्ता का जरूर करें सेवन, इन बीमारियों से तुरंत दिलाता है छुटकारा

करी पत्ता को आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में अपने सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है

रोजाना की डाइट में करी पत्ता का जरूर करें सेवन, इन बीमारियों से तुरंत दिलाता है छुटकारा
X

करी पत्ता को आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में अपने सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है। लेकिन करी पत्ता स्वाद में बढ़ोतरी के साथ ही हमारे स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है क्योंकि इसमें बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीकों से आप करी पत्ता का सेवन कर सकते है। हर सुबह करी पत्ते का पानी पीने के फायदे इसके सुखद स्वाद और सुगंध से कहीं अधिक हैं। एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा से लेकर पाचन सहायता, रक्त शर्करा विनियमन, बालों के पोषण और प्रतिरक्षा वृद्धि तक, यह हर्बल अर्क ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

करी पत्ते में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं। हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय करके, ये एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। एक गिलास करी पत्ते के पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करने से इन शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की एक ताज़ा खुराक मिलती है, जो सेलुलर क्षति के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा प्रणाली को मजबूत करती है।

पाचन को मजबूत करता है

पाचन संबंधी समस्याएं आपकी दिनचर्या को बाधित कर सकती हैं। लेकिन करी पत्ता अपने पाचन गुणों के लिए भी प्रसिद्ध है। खाली पेट करी पत्ते का पानी पीने से पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है, जिससे पाचन में सुधार होता है और सूजन, गैस और कब्ज जैसे लक्षणों से राहत मिलती है। इस हर्बल मिश्रण का नियमित सेवन आंतें स्वस्थ्य रहती है और समग्र पाचन क्रिया में आराम मिलता है।

मधुमेह को रोकने में मददगार

करी पत्ता कई एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स के साथ पावर-पैक हैं। ये फ्लेवोनोइड्स शरीर के अंदर ग्लूकोज में स्टार्च के चयापचय को रोक कर रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करते हैं। इन पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं। करी पत्तों को स्वाभाविक रूप से इंसुलिन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक महत्वपूर्ण क्रिया है।

बालों के लिए भी लाभदायक

करी पत्ता विटामिन ए, बी और सी जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे खनिजों का खजाना है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। नियमित रूप से करी पत्ते का पानी पीने से सिर की त्वचा को पोषण मिलता है, बालों के रोम मजबूत होते हैं और समय से पहले बालों का सफेद होना और झड़ना रुक जाता है। इसके अतिरिक्त, यह रूसी जैसी समस्याओं को ख़त्म करता है और घने, चमकदार बालों में योगदान देता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाव करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। करी पत्ते में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते है।सुबह की दिनचर्या में करी पत्ते और पानी को शामिल करके, आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्राकृतिक बढ़ावा देते हैं, जिससे सामान्य सर्दी, फ्लू और अन्य मौसमी संक्रमणों का शिकार होने की संभावना कम हो जाती है।

Updated : 21 April 2024 6:54 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top