Home > अर्थव्यवस्था > RBI का बड़ा एक्शन, Kotak Mahindra Bank नहीं खोल सकेगा नए खाते, क्रेडिट कार्ड भी बैन

RBI का बड़ा एक्शन, Kotak Mahindra Bank नहीं खोल सकेगा नए खाते, क्रेडिट कार्ड भी बैन

रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से तत्काल प्रभाव से रोक दिया है ऑडिट के बाद निर्णय लिया जाएगा

RBI का बड़ा एक्शन, Kotak Mahindra Bank नहीं खोल सकेगा नए खाते, क्रेडिट कार्ड भी बैन
X

नईदिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक पर सख्त कार्रवाई की है। आरबीआई ने तत्काल प्रभाव से कोटक महिंद्रा बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोकने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने पर बैन लगा दिया है।

आरबीआई ने जारी एक बयान में बताया कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड तत्काल प्रभाव से काम बंद करने का निर्देश दिया गया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक इसमें ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों और नए क्रेडिट कार्ड जारी करना भी शामिल है। हालांकि, बैंक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा।रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से तत्काल प्रभाव से रोक दिया है और कहा है कि केंद्रीय बैंक की पूर्व मंजूरी के साथ बैंक द्वारा शुरू किए जाने वाले एक व्यापक बाहरी ऑडिट के पूरा होने पर लगाए गए इन प्रतिबंधों की समीक्षा की जाएगी और ऑडिट में बताई गई सभी कमियों को दूर किया जाएगा।

कोटक ने पूरी नहीं की गाइडलाइन -

बैंक नियामक ने बैंक पर ये प्रतिबंध लगाने का कारण बताते हुए बताया कि वर्ष 2022 और 2023 के लिए आरबीआई की आईटी परीक्षा से उत्पन्न महत्वपूर्ण चिंताओं और इन चिंताओं को व्यापक और समय पर ढंग से संबोधित करने में कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से लगातार विफलता के आधार पर आवश्यक हो गई थी।रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंक द्वारा दो साल में अपने कंप्यूटर उपकरण, सॉफ्टवेयर अपडेशन या उसके सिस्टम तक पहुंच से जुड़ी दिक्कतों का कोई समाधान नहीं किया और ना ही डेटा सिक्योरिटी का प्रबंधन किया। ऐसे में नियामकीय उल्लंघन के चलते ये एक्शन लिया गया है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने बताया है कि अब एक्सटर्नल ऑडिट के बाद पाबंदी की समीक्षा कर अगला कदम उठाया जाएगा।

28 लाख से ज्यादा डेबिट कार्ड एक्टिव

उल्लेखनीय है कि कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट के अनुसार उसकी देशभर में 1,780 से ज्यादा ब्रांच और 4.12 करोड़ ग्राहक हैं। इस बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल 49 लाख से ज्यादा लोग कर रहे है। इसके 28 लाख से ज्यादा डेबिट कार्ड एक्टिव है। एक लाख से ज्यादा कर्मचारी बैंक में काम करते हैं, जबकि 3.61 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा राशि बैंक में जमा हैं।

Updated : 24 April 2024 1:46 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top